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मेटावर्स क्या है?

Metaverse क्या है जो बदल देगा इंटरनेट का वर्चुअल दुनिया

मेटावर्स क्या है?

Metaverse मेटावर्स एक ऐसा वर्चूअल दुनिया है जहां पर आपको एक अलग ही प्रकार का अनुभव होने वाला है। वैसे तो ये एक कम्प्यूटर द्वारा तैयार की गयी दुनिया है लेकिन ये हुबहू असली दुनिया से भी ज़्यादा सच्ची दिखायी पड़ती है। Metaverse को इंटर्नेट का अगला दौर कहना ग़लत नहीं होगा।

यह एक ऐसी काल्पनिक दुनिया है जिसे की तैयार किया गया है advanced AI टेक्नॉलजी जैसे की वर्चूअल और augmented रीऐलिटी को एक साथ जोड़ कर। एक आपको वर्चूअल दुनिया का एक अलग ही अनुभव प्रदान करने वाले हैं।

Metaverse in Hindi

Metaverse का मुख्य उद्देस्य ही है की आपको एक अलग ही प्रकार का अनुभव प्रदान करना, जिसमें आपको लगे की आप किसी दूसरे इंसान के साथ उसके घर पर उपस्तिथ हो। फिर भले ही वो आपको दोस्त आपसे कितनी भी दूर क्यूँ ना रह रहा हो। आप इसमें एक झटके में खुद को teleport कर सकते हैं और जहां चाहें वहाँ पर पहुँच सकते हैं। फिर वो चाहे आपका ऑफ़िस हो, आपके दोस्त का घर हो या किसी फ़िल्म हॉल हो।

मेटावर्स

Metaverse एक ऐसी जगह है जिसकी कोई लिमिट ही नहीं है, यानी की यहाँ पर कभी भी कुछ भी कर सकते हो। लेकिन एक बात है की ये सभी चीज़ें ऑनलाइन ही होंगी। Metaverse को आप एक digital intersection समझ सकते हैं social media, augmented reality, virtual reality, gaming, shopping, cryptocurrency, और actual reality (असली दुनिया की)।

क्या Facebook का नाम बदल दिया गया है “meta”?

जी हाँ दोस्तों, आख़िर में Facebook ने अपना नाम हमेशा के लिए बदल दिया है। अब Facebook को हम अपने नए नाम “meta” से पहचानेंगे। Facebook ने अपना नया नाम Meta इस महीने के 28 October को ही रखा है।

Metaverse कैसा नज़र आने वाला है?

अब जब की हमने ये तो समझ ही लिया की Metaverse क्या है? अब सवाल आता है की आख़िर Metaverse असली में कैसा नज़र आने वाला है। क्या क्या ऐसी चीज़ें होंगी जो की हमें Metaverse में नज़र आएँगी। चलिए उस विषय में जानते हैं।

Avatars

Avatars का मतलब होता है 3D representations या प्रतिरूप असली लोगों के। वहीं, metaverse में भी, users अपने हिसाब से customized avatars तैयार कर सकते हैं और वहीं किसी भी physical characteristics और personalities को धारण कर सकते हैं, अपने हिसाब से। आपके avatar दूसरे avtar से interact कर पाएँगे इस प्लाट्फ़ोर्म के भीतर ही।

आसानी से अलग अलग Components के भीतर आ जा सकते हैं

आज के समय में भी हम कुछ जगहों में metaverse के components का इस्तमाल कर रहे हैं (जैसे की virtual shopping, games, casinos, और concerts), लेकिन फिर भी ऐसी ऐसी प्लाट्फ़ोर्म का अभाव अभी भी है जो की हमें अपने उसी avtar में सभी जगहों में जाने आने की सुविधा प्रदान करे।

आकस्मिक उपयोगकर्ता व्यवहार

आज के apps और प्लाट्फ़ोर्म में बहुत ही कम और limited functionality प्रदान की गयी है, लेकिन metaverse में यूज़र को पूरी छूट होगी की वो virtaully कुछ भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर दो खिलाड़ी कुछ खेल रहे हैं (ludo) लेकिन अभी उन्हें खेलने का मन नहीं किया। ऐसे में वो चाहें तो खेल को वहीं रोककर वहीं इसी दुनिया के भीतर हाइकिंग में जा सकते हैं, किसी कॉन्सर्ट में जा सकते हैं और जो भी करना चाहें कर सकते हैं। वहीं अंत में फिर से अपने गेम में वापस भी आ सकते हैं।

बेहतर User Experience

एक बेहतर metaverse User Experience प्राप्त करने के लिए बेहतर टेक्नॉलजी का होना उतना ही आवश्यक होता है। अभी के दौर में हमारे पास जो high-quality virtual reality headsets, better computers, augmented reality, और faster networks उन्हें धीरे धीरे ज़्यादा बेहतर बनाना होगा। इससे हमें बेहतर से बेहतर User Experience मिलने की उम्मीद है।

वहीं हमें ऐसे तरीक़े का इजात करना होगा जिससे की digital twins तैयार किया जा सके – virtual models जो की असल रूप में physical चीज़ें जैसे की कार, buildings या bridges का रूपांतरण हो – और haptic technology, जो की एक ऐसै अनुभव पैदा करें जो की यूज़र को touch या motion का आभास कराए।

इंटरोऑपरेबिलिटी

आज के समय में यह digital world एक छोटे से mall के तरह प्रतीत होता है जहां की प्रत्येक स्टोर अपनी खुद की currency, content, और ID cards का इस्तमाल करती है।

लेकिन metaverse में सबकूछ बदलने वाला है, यानी की सभी चीज़ें interoperable होंगी। Digital assets, content, और data को कहीं भी किसी भी जगह तक ले ज़ाया जा सके। यानी की अगर आप एक कार के शोरूम से कुछ ख़रीदें तब उसे आप आगे उस वर्चूअल दुनिया में कहीं पर भी ले ज़ाया जा सके।

Metaverse के कुछ उदाहरण

चूँकि अब आपको Metaverse क्या है और कैसे दिखने वाला है के बारे में बहुत कुछ मालूम हो गया होगा। अब चलिए जानते हैं की ऐसे ही कुछ उदाहरण जहां की आपने पहले ही Metaverse को इस्तमाल होते हुए देख लिया है।

Ready Player One

यह असल में एक किताब है जो की काफ़ी चर्चित भी हुआ था। इसमें लेखक ने metaverse जैसे एक virtual दुनिया का ज़िक्र किया था। वहीं इसके ऊपर एक फ़िल्म भी बन चुकी है, नीचे आप उसकी ट्रेलर देख सकते हैं। एक ऐसी गेम जिसमें की आपको कुछ ऐसी ही प्रकार की दुनिया देखने को मिलेगी।

Fortnite

पिछले कुछ वर्षों में, Fortnite के CEO, टिम स्वीनी ने, Fortnite को केवल एक खेल से अधिक के रूप में स्थापित करने के लिए स्पष्ट संदर्भ दिए हैं। 2020 में, Fortnite के भीतर रैपर ट्रैविस स्कॉट के वर्चुअल कॉन्सर्ट में 12.3 मिलियन लोगों ने भाग लिया, जिससे यह खेल का अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम बन गया।

Facebook’s Horizon

Facebook अपनी विस्तारित VR दुनिया, क्षितिज (वर्तमान में बीटा में) के साथ खुद को मेटावर्स की ओर बढ़ा रहा है। फेसबुक क्षितिज को “एक सामाजिक अनुभव के रूप में वर्णित करता है जहां आप वीआर में दूसरों के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं, खेल सकते हैं और बना सकते हैं।

 

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